मोंटी यूरोपीय टूर के इतिहास में और राइडर कप के इतिहास में सबसे सफल गोल्फरों में से एक है।

कॉलिन मोंटगोमेरी अपनी पीढ़ी के सबसे पहचानने योग्य और प्रिय खेल सितारों में से एक हैं और गोल्फ के सच्चे राजनेता हैं। पिछले दो दशकों में कॉलिन निर्विवाद रूप से अग्रणी यूरोपीय गोल्फर के रूप में उभरा है। कॉलिन, जिसे दुनिया भर में लाखों लोग प्यार से "मोंटी" के रूप में जानते हैं, ब्रिटेन के सबसे प्रशंसित खिलाड़ियों में से एक है और कई टूर्नामेंट जीत, आठ टाइटैनिक राइडर कप मैचों में एक खिलाड़ी के रूप में केंद्र स्तर पर रहा है। अक्टूबर 2010 में उन्होंने सेल्टिक मनोर में विजयी 2010 यूरोपीय राइडर कप टीम की कप्तानी की। कॉलिन 1987 में पेशेवर बन गए और 1988 में यूरोप में रूकी ऑफ द ईयर थे। उनकी पहली पेशेवर जीत पुर्तगाली ओपन थी, जहां उन्होंने 11 शॉट की बढ़त से जीत हासिल की, और 1993 में पैसे की सूची में ऊपर चढ़ना जारी रखा जब तक कि वह यूरोप के नंबर एक खिलाड़ी नहीं बन गए। . इस पद को उन्होंने सात साल के अभूतपूर्व दौर तक बरकरार रखा और अब उन्होंने इतिहास में किसी भी ब्रिटिश गोल्फर की तुलना में अधिक पुरस्कार राशि अर्जित की है।

कॉलिन लगातार विश्व के सर्वश्रेष्ठ गोल्फरों में शुमार हुए, 1994 में विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हुए। 1998 में एमबीई से सम्मानित होने के बाद अगले वर्ष यूरोप में पांच जीत के बराबर रिकॉर्ड बनाए गए और वह कभी भी शीर्ष 20 से बाहर नहीं थे। टूर्नामेंट। यह इस बात का सबूत है कि 1990 के दशक के दौरान कॉलिन ने खुद को दुनिया में सबसे लगातार गोल्फर साबित किया। नोवोटेल पेरियर ओपन डी फ्रांस में जीत और वोल्वो पीजीए चैंपियनशिप में लगातार तीसरी जीत के उनके रिकॉर्ड को तोड़ने से यह सुनिश्चित हो गया कि कॉलिन की जीत का सिलसिला 2000 में जारी रहा। कॉलिन ने अपने 2001 सीज़न की शुरुआत एरिक्सन ऑस्ट्रेलियन मास्टर्स जीतकर बेहतरीन तरीके से की और 2002 में, उन्होंने 2002 में बर्नहार्ड लैंगर के साथ अपना 27वां यूरोपीय खिताब हासिल करने में बर्नहार्ड लैंगर के साथ पहला स्थान साझा करने के एक सप्ताह बाद, एशिया में अपना पहला खिताब टीसीएल क्लासिक जीता।

आँकड़े

यूरोपीय टूर जीत - 31
स्टेजर टूर की जीत - 9
राइडर कप उपस्थिति - 8
पीजीए टूर चैंपियन जीते - 7
एशियाई दौरे की जीत - 2
ऑस्ट्रेलिया का पीजीए टूर जीता - 1

2002 में बेल्फ़्री में, कॉलिन ने सैम टॉरेंस की प्रेरित कप्तानी के तहत यूरोपीय राइडर कप टीम को आगे से विजयी जीत दिलाई। ब्रुकलाइन में 1999 के राइडर कप की तरह ही, वह टीम के लिए एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे और उनके आत्म-नियंत्रण और उत्कृष्ट प्रदर्शन ने पूरे खेल स्पेक्ट्रम से प्रशंसा प्राप्त की। सितंबर 2004 में ओकलैंड हिल्स में 35वें राइडर कप मैचों में यह फिर से स्पष्ट हो गया। मोंटी ने शुरू से अंत तक नेतृत्व किया, पैड्रेग हैरिंगटन के साथ यूरोपीय लोगों के लिए पहला अंक जीता और अपने एकल मैच में महत्वपूर्ण विजेता पुट को पकड़कर, यूरोपीय लोगों को उनके संयुक्त राज्य अमेरिका पर सबसे बड़ी राइडर कप जीत। कॉलिन ने 2005 में अपने आठवें ऑर्डर ऑफ मेरिट को सील कर दिया, और उन्होंने प्रिंस चार्ल्स से एक ओबीई भी एकत्र किया। 2006 में कॉलिन ने हांगकांग ओपन जीता और विंग्ड फुट में यूएस ओपन में दिल तोड़ने वाला दूसरा स्थान हासिल किया। उसी वर्ष, कॉलिन ने आयरलैंड में संयुक्त राज्य अमेरिका पर यूरोपीय टीम की रिकॉर्ड-बराबर जीत में एक भूमिका निभाई और आठ राइडर कप एकल मैचों में नाबाद रहने के लिए अपना एकल मैच जीता।

कॉलिन ने दुनिया भर में 54 टूर्नामेंट जीते हैं। उन्होंने सेल्टिक मनोर में 2010 जीतने वाली राइडर कप टीम की कप्तानी की, और बाद में इस उपलब्धि के लिए उन्हें बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी कोच ऑफ़ द ईयर चुना गया। तब से, कॉलिन ने ट्रैविस पर्किन्स सीनियर मास्टर्स जीता। 2014 में उन्होंने चैंपियंस टूर पर अपना पहला मेजर, पीजीए सीनियर चैंपियनशिप जीता, और कुछ हफ्ते बाद उनका दूसरा मेजर, द यूएस सीनियर ओपन। कॉलिन ने हाल ही में ट्रैविस पर्किन्स मास्टर्स जीतने में अपना खिताब बरकरार रखा और फिर से विश्व स्तर पर अपना 45 वां पेशेवर खिताब अर्जित किया। साथ ही स्कॉटिश, ब्रिटिश और यूरोपीय गोल्फ के लिए एक राजदूत, कॉलिन का नाम गुणवत्ता का पर्याय है, क्योंकि वह जिन कंपनियों के साथ काम करता है, उनके नाम बताते हैं। वह एक बुद्धिमान और स्पष्ट खिलाड़ी हैं और, जैसे, उनके अपने अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के नेटवर्क के आधार पर एक बढ़ता हुआ व्यावसायिक कैरियर है और वह अपनी प्रबंधन कंपनी आईएमजी के साथ, अपने कई वैश्विक व्यावसायिक हितों और कॉर्पोरेट संघों के साथ मिलकर काम करता है। कॉलिन का पाठ्यक्रम डिजाइन व्यवसाय फल-फूल रहा है और वर्तमान में उनके पास 11 पाठ्यक्रम हैं और 7 अन्य पाठ्यक्रम दुनिया भर में डिजाइन/निर्मित किए जा रहे हैं। कॉलिन का अपना चैरिटेबल फाउंडेशन, द एलिजाबेथ मोंटगोमेरी फाउंडेशन है और वह अपनी मां की याद में एबरडीन और लानार्कशायर में दो मैगी कैंसर देखभाल केंद्र बनाने की अपील कर रहा है। एबरडीन में केंद्र खुला है और इस सितंबर में खुलने वाले लैनार्कशायर केंद्र के साथ फॉरेस्टरहिल अस्पताल में स्थित है। 2013 में कॉलिन को द गोल्फ वर्ल्ड हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था, और 50 साल की उम्र में वह अब चैंपियंस टूर, द यूरोपियन सीनियर्स टूर और द यूरोपियन टूर पर टूर्नामेंट गोल्फ खेलता है। कॉलिन जैक निकलॉस के बाद मेजर में अपनी पहली तीन चैंपियंस टूर जीत दर्ज करने वाले पहले व्यक्ति हैं। कॉलिन ने यूरोपियन सीनियर टूर पर भी 3 बार जीता है, 2014 के अंत में जॉन जैकब्स ट्रॉफी से सम्मानित किया जा रहा है, जबकि यूरोपीय सीनियर्स नंबर एक खिलाड़ी होने के साथ-साथ चैंपियंस टूर पर चार्ल्स श्वाब कप में दूसरे स्थान से सम्मानित किया गया है।